कक्षा 9 के छह विषयों में नया पाठ्यक्रम अब आन लाइन

10

माध्यमिक शिक्षा परिषद  ने कक्षा 9 के छह विषयों में परिवर्तित पाठ्यक्रम को तैयार करके उसे आन लाइन कर दिया है। कई  महीनो  की लंबी कवायद के बाद इसे सार्वजनिक किया  गया है। प्रत्येक विषय को एक पुस्तक में समेटने का प्रयास किया गया है। किस अध्याय  से कितने अंक के सवाल पूछे जाएंगे इसे भी दर्शाया   गया है। कोर्स को
सरल और वस्तुनिष्ठ बनाने का प्रयास किया  गया है।  पाठ्यक्रम को थोडा संकुचित करने की कोशिश भी  दिखलाई पड़ती   है।  सामाजिक विज्ञान को चार अध्यायों  में बांटा गया है। इसमें दो अध्याय  में 30-30 एवं अन्य में 20-20 अंक के प्रश्न आएंगे।
 
 
माध्यमिक शिक्षा परिषद  ने एक पखवारे पहले कक्षा 9 की परीक्षा में कैसे सवाल पूछे जाएंगे इसे भी जारी किया था । 2011 हाईस्कूल परीक्षा की तैयारी के क्रम में पहले छह विषयों का प्रश्नपत्र प्रारूप तैयार किया गया था। उसे बोर्ड ने आन लाइन कर दिया है। शुक्रवार को बोर्ड ने छह विषयों के परिवर्तित पाठ्यक्रम तैयार करके सार्वजनिक कर दिया है। इसी आधार पर अब प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 9 एवं 10 में पढ़ाई होगी। बोर्ड की पाठ्यचर्या समिति ने कई शिक्षाविदों की कार्यशाला करके इसे तैयार किया है।  ज्ञात रहे  कि अब तक कक्षा 9 के प्रत्येक विषय में दो प्रश्नपत्र होते थे। नए पाठ्यक्रम  में एक प्रश्नपत्र ही आएगा। इसको देखते हुए पाठ्यक्रम को छोटा कर अध्यायों  में विस्तारीकरण से बचा  गया है।


 कक्षा 9 विज्ञान विषय में मापन तथा यांत्रिकी चैप्टर को अतिमहत्वपूर्ण बना दिया गया है। इसमें से 25 अंक के सवाल आएंगे। द्रव्य का संगठन एवं संरचना और सजीव जगत में संगठन से 20-20 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। रसायन की भाषा एवं रासायनिक बंध एवं ऊर्जा से 10-10 अंक और हमारा पर्यावरण चैप्टर से 15 अंक का प्रश्न परीक्षा में आएगा। इसी प्रकार गणित विषय में  बीजगणित तथा लघुगणक से 30 अंक, त्रिकोणमिती 32, ज्यामिती 12 एवं निर्देशांक ज्यामिती से 26 अंक का प्रश्न पूछा जाएगा। प्रारम्भिक गणित विषय में  बट्टा 10 अंक, सांख्यिकी 18, बीजगणित 31, ज्यामिती 18 एवं मेंसुरेशन 22 अंक का प्रश्न आएगा। सामाजिक विज्ञान विषय को चार भाग में विभाजित किया गया है। इस विषय में ऐतिहासिक व सांस्कृतिक विरासत एवं पर्यावरणीय अध्ययन चैप्टर में 30-30 अंक और नागरिक जीवन एवं आर्थिक विकास में 20-20 अंक के सवाल आएंगे।


सामाजिक विज्ञान विषय में कला वर्ग के सभी महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम को समेटने का प्रयास किया गया है। इसी प्रकार अंग्रेजी, हिन्दी एवं प्रारम्भिक हिन्दी में परिवर्तन किया गया है। आप चाहे तो दिए गए link  से यह पाठ्यक्रममॉडल प्रश्न-पत्र डाउनलोड कर सकते हैं |

(समाचार साभार - दैनिक जागरण)

Post a Comment

10Comments
  1. खुशखबरी ! धन्यवाद !

    ReplyDelete
  2. बहुत सुंदर जानकारी दी आप ने

    ReplyDelete
  3. ये तो अच्छा कदम है लेकिन इन्टरनेट की पहुँच अभी बहत कम है. फिर भी एक सराहनीय कदम है.

    ReplyDelete
  4. primary school pe hone wale kharch ka 100% teacher log de pate hai.ya eska labh bacchho tak pahuch pata hai.eske liya ap kisko utardayee manege.eas par bhi kasi post me likhe teacher hone ke nate apni jimejadari samajte hua..

    ReplyDelete
  5. स्कूली शिक्षा में नेट का प्रयोग शुभ संकेत हैं।
    क्या सभी कोर्स की किताबें नेट पर डाल दी गयी हैं?

    ReplyDelete
  6. हिन्दी दिवस की शुभकामनाएँ। यह बहुत अच्छी ख़बर है।

    ReplyDelete
  7. सही समय पर लिख डाली सच्ची खबर

    ReplyDelete
  8. NCERT पिछले कुछ सालों से किताबें अपनी साइट पर प्रकाशित करती आ रही है. शिक्षा में इंटरनेट का प्रयोग अच्ठी बात है.

    ReplyDelete
  9. किताबे डाउनलोड कहा से करे और कैसे कृपया बताइए

    ReplyDelete
Post a Comment