संसाधन लिंक

1
सरकारी संसाधन

शिक्षा अभियान: यह सार्वभौमिक प्रारंभिक शिक्षा लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए भारत सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रम के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

सबके लिए शिक्षा, राष्ट्रीय प्रतिवेदन : इसके अंतर्गत भारत सरकार के सबके लिए शिक्षा कार्यक्रम का लक्ष्य एवं रणनीति शामिल है। यह भारत के वर्तमान शिक्षा परिदृश्य की पृष्ठभूमि पर जानकारी प्रदान करता है।

शिक्षा विभाग, भारत सरकार : यहाँ राज्यों में शिक्षा की स्थिति से संबंधित सूचना और राष्ट्रीय नीतिगत अभिलेख और सांख्यिकी आँकड़े उपलब्ध है।


राष्ट्रीय शैक्षिक योजना एवं प्रशासन संस्थान: यह प्रशिक्षण सामग्री, आलेख एवं सामयिक दस्तावेज या प्रलेख और शिक्षा से संबंधित आगामी आयोजन की सूची प्रदान करता है।

राष्ट्रीय शैक्षिक शोध एवं प्रशिक्षण परिषद् (एन.सी..आर.टी.): अन्य चीजों के साथ यह बालिका शिक्षा एवं समावेशीय शिक्षा पर किये गये सर्वेक्षण पर जोड़ देता है।

राष्ट्रीय खुला विद्यालय संस्थान : यह याद रखने के लिए प्रमुख तिथियों की जानकारी, जैसे - नामांकन के लिए आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि, ऑनलाइन प्रदान करता है। छात्र अपना इनरॉलमेन्ट नंबर डालकर अपने नामांकन स्थिति की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। यह अन्य चीजों के साथ मूल्याँकन पद्धति, वोकेशनल शैक्षणिक कार्यक्रम एवं सहायक सेवाओं के बारे में विवरण प्रदान करता है।




वैश्विक संसाधन

अंतरराष्ट्रीय शैक्षिक योजना संस्थान : यह अंतरराष्ट्रीय शैक्षिक योजना संस्थान का प्रशिक्षण कार्यक्रम, शोध एवं ऑनलाइन प्रकाशन के साथ शैक्षिक योजना एवं प्रबंधन के उपयोग की सुविधा प्रदान करता है।


संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक सांस्कृतिक संगठन, शिक्षा सूचना सेवा : यह संगठन के शैक्षिक परियोजना व प्रकाशन से संबंधित महत्वपूर्ण आँकड़े प्रदान करता है। इंटरनेट पर उपलब्ध अन्य शिक्षा सर्वर का लिंक जैसे यूनेस्को का शिक्षा में सहयोगी का लिंक प्रदान करता है। यह वेबसाइट काफी वृहद् है एवं इसे नियमित रूप से अद्यतन किया जाता है।

सबके लिए शिक्षा मंच: यह राष्ट्रीय प्रतिवेदन, स्थिति, प्रवृति सूचना, प्रकाशन, विशेष फीचर, ईएफए बुलेटिन एवं आगामी बैठक एवं सम्मेलन से संबंधित जानकारी प्रदान करता है।

ईएफए वैश्विक संचालन प्रतिवेदन : वर्ष 2003-2004 का ईएफए पर वैश्विक संचालन प्रतिवेदन, लैंगिक समानता पर केन्द्रित है परन्तु इसमें ईएफए के सभी छह लक्ष्य से संबंधित विकास का विश्लेषण एवं सांख्यिकी शामिल है।


ईएफए फास्ट ट्रैक पहल : एक "लोक हितकारी" वेबसाइट एफटीआई ढ़ाँचा, दस्तावेज, प्रेस विज्ञप्ति, एफटीआई दाताओं की बैठक और एफटीआई समर्थित कुछ राष्ट्रीय प्रस्ताव से संबंधित प्रतिवेदन के साथ चुनिंदा सूचना के उपयोग की सुविधा प्रदान करती है। साथ ही, इस पर फीचर समाचार व आगामी आयोजन के बारे में जानकारी होती है। /education/efafti/

संयुक्त राष्ट्र बाल निधि (यूनीसेफ): पूरे विश्वभर में बच्चों के लिए मल्टीमीडिया फॉरमेट में सूचनाएँ प्रदान करता है। साथ ही, छात्रों के लिए शैक्षिक गतिविधियों एवं संसाधन पर फीचर उपलब्ध कराता है।


यूनीसेफ का स्टेट ऑफ द वर्ल्ड्स चिल्ड्रेन रिपोर्ट 2004 : यह, देश के विकास एजेंडा को आगे बढ़ाने और लड़के व लड़कियों के अधिकार को सुनिश्चित करने के लिए रणनीतिक रूप से बालिका शिक्षा पर निवेश करने के लिए, सहायक आँकड़े व सांख्यिकी सहित बहु-स्तरीय स्थिति प्रस्तुत करता है।


विश्व बैंक का शिक्षा माइक्रो साइट : यह विश्व बैंक प्रकाशन का पूर्ण पाठ, शैक्षिक संसाधन सामग्री एवं टूल किट, बच्चों के प्रारंभिक शिक्षा पर विश्व बैंक के शिक्षा कार्य पर सूचना, लिंग, प्रभावी विद्यालय एवं शिक्षक, प्रौढ़ शिक्षा एवं विद्यालय स्वास्थ्य, शिक्षा सांख्यिकी, बहुत सारे देशों के शिक्षा रणनीति का विवरण, क्षेत्रीय सूचनाएँ एवं बहुत सारे संबंधित लिंक की जानकारी प्रदान करता है।


अंतरराष्ट्रीय साक्षरता प्रसार : यह अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य में साक्षरता एवं मौलिक शिक्षा के मुद्दे और पद्धतियों का समीक्षा प्रदान करता है।



प्रशिक्षण एवं आदान-प्रदान योग्य संसाधन

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् (भारत): यह अध्यापक प्रशिक्षण संसाधन के लिए ऑनलाइन अध्यापक शिक्षक प्रशिक्षण, आवेदन पत्र व लिंक प्रदान करता है।

विद्या ऑनलाइन: यह शिक्षकों, शोधार्थियों, शिक्षाविद् एवं संबंधित व्यक्ति को मौलिक शिक्षा से जुड़े मुद्दे की परीक्षा करने व चर्चा को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन मंच प्रदान करने के अलावा अध्ययन संसाधन व सामग्री के उपयोग की सुविधा प्रदान करता है।

शिक्षण व प्रवीणता या अभ्यास पर ज्ञान या समझ (यूनीसेफ): यह शिक्षकों को सामयिक आलेख, विचार, शिक्षण व प्रवीणता से संबंधित शोध, खेल, गतिविधियों और अन्य शिक्षण संसाधन के साथ बहुत सारे संसाधन उपयोग के लिए उपलब्ध कराता है।


टेक एक्शन (यूनीसेफ): यह संवादात्मक पहेली एवं उपकरण के साथ-साथ शिक्षकों के साथ छात्र-छात्राओं के उपयोग के लिए कुछ ऑनलाइन परियोजना भी उपलब्ध कराता है।

संयुक्त राष्ट्र साइबर स्कूल बस : वैश्विक शिक्षण एवं प्रवीणता परियोजा का ऑनलाइन अवयव, शैक्षिक व शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए तैयार की गई गुणवत्ता युक्त शिक्षण सामग्री एवं गतिविधियाँ प्रदान करती है।

प्रभावी स्कूल एवं शिक्षक (विश्व बैंक): पूरे विश्वभर के प्रभावनीय स्कूल से जुड़े कार्यक्रम, आलेख एवं स्थिति अध्ययन (case studies) के साथ पेशेवर, टास्क प्रबंधक, कार्यक्रम निर्माता एवं नीति निर्माता के लिए प्रभावनीय स्कूल स्थापित करने के तरीके की जानकारी दी जाती है। इसमें आलेख, संदर्भ ग्रंथ सूची, मामले का अध्ययन, लिंक एवं प्रस्तुति (presentations) भी शामिल है।


डेवलपमेन्ट गेटवे : विश्व बैंक का देश विषयक वेबसाइट - वैश्विक विकास प्रवेशद्वार। यह वेबसाइट विभिन्न विकास मुद्दे पर ऑनलाइन चर्चा, प्रतिवेदन एवं प्रकाशन के माध्यम से संसाधन उपलब्ध कराता है।

शिक्षा मंच : यह शिक्षकों को अपने विचारों के आदान-प्रदान के लिए ऑनलाइन मंच उपलब्ध कराता है। इसके अलावे शिक्षकों के साक्षात्कार और विकासशील देशों में सरकार संचालित स्कूल में कौन-कौन लोग कार्य कर रहे हैं, उसकी जानकारी भी उपलब्ध कराता है।

l



बालिका शिक्षा

यूनीसेफ बालिका शिक्षा: शिक्षा के क्षेत्र में बालिका, लड़कों के मुकाबले उपेक्षित हैं। यूनीसेफ का एक संभाग है जो पूरी तरह बालिका शिक्षा को समर्पित है। यह संभाग, लड़कियों द्वारा सामना किये जा रहे बाधाओं, बालिका शिक्षा की गुणवत्ता एवं उपलब्धता, बालिका शिक्षा आन्दोलन और कुछ सामयिक तथ्य एवं आँकड़े उपलब्ध कराते हैं।



बाल अधिकार व प्रचार (Advocacy) संसाधन

बाल अधिकार के विरुद्ध वैश्विक अभियान : यह इस अभियान में शामिल होने का तरीका बताने के साथ समाचार संकलन एवं संसाधन उपलब्ध कराता है।


वैश्विक शिक्षा सुधार (विश्व बैंक) : यह शिक्षा क्षेत्र में सुधार के साथ विश्वव्यापी अनुभव बाँटने का कार्य करता है। साथ ही, शिक्षा क्षेत्र में व्यवस्थित सुधार कार्य में लगे नीति निर्माताओं को इससे संबंधित संसाधन, उपकरण एवं मुख्य विश्लेषण व मूल्याँकन सामग्री उपलब्ध कराने के साथ इससे जुड़े लोगों को आपस में अनुभव बाँटने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म भी उपलब्ध कराता है।


बाल अधिकार सूचना नेटवर्क : यह बाल अधिकार के लिए कार्यरत एवं उसके अधिकार पर बने अभिसमय को लागू करने के लिए सहायता व प्रोत्साहित करने वाले विभिन्न संगठनों व व्यक्तियों की सूचना जरूरत को पूरी कर बच्चों के जीवन स्तर में सुधार लाने का कार्य करता है।


ग्लोबल कैम्पेन फॉर एजुकेशन : यह विश्व बैं क के सभी के लिए शिक्षा अभियान से संबंधित वीडियों कॉन्फ्रेन्स, विशिष्ट व्यक्तियों तथा विभिन्न गैर सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के भाषण का प्रतिलिपि सहित ग्लोबल कैम्पेन फॉर एजुकेशन का विवरण एवं स्थिति पेपर उपलब्ध कराता है। यह शिक्षा के मुद्दे पर सबसे बड़े नागरिक समाज (सिविल सोसाइटी) के विचार एवं लक्ष्य का प्रतिनिधित्व भी करता है।

इनक्लूजन इंटरनेशनल : यह नेटवर्क पढ़ने-लिखने में सक्षम विकलांग द्वारा व उनके लिए प्रचार को समर्पित है। साथ ही, यह विकास ढ़ाँचे में विकलांगता मुद्दे को कैसे शामिल करें (या कैसे छोड़े) पर लघु लेकिन उपयोगी पत्र एवं प्रतिवेदन उपलब्ध कराता है।

शिक्षा सांख्यिकी संसाधन

भारत की जनगणना : यह वेबसाइट 2001 का जनसंख्या परिणाम, कुछ सांख्यिकीय आँकड़े का पीडीएफ फाइल, भारत का मानचित्र और भारत के सभी राज्यों का अलग-अलग महत्वपूर्ण आँकड़े उपलब्ध कराता है।

यूनेस्को साँख्यिकी संस्थान : यह पूर्व प्राथमिक, प्राथमिक, सेकेण्ड्री, परा सेकेण्ड्री, गैर तृतीयक और तृतीयक शिक्षा के साथ-साथ शिक्षा वित्त पर आँकड़े उपलब्ध कराता है। साक्षरता, लैंगिक भिन्नता, स्कूल से बाहर बच्चे एवं अन्य संबंधित विषयों पर शैक्षणिक संकेतक पर भी जोर देता है।

एड स्टैट्स (विश्व बैंक): शैक्षिक साँख्यिकी का वृहत् आँकड़े। यह एक ही स्थान पर राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय स्तर का विभिन्न प्रकार का आँकड़े स्रोत उपलब्ध कराता और उपयुक्त शिक्षा मुद्दे पर विश्व बैंक आँकड़े का संग्रह भी करता है।

बाल स्वास्थ्य और सेहत साँख्यिकी : यह वेबसाइट, द स्टेट ऑफ द वर्ल्ड्स चिल्ड्रेन 2004 से अनिवार्य रूप से आधारभूत संकेतक - शिशु मृत्यु से लेकर पोषाहार, स्वास्थ्य सेवाएँ एवं शिक्षा से संबंधित साँख्यिकी सारणी उपलब्ध कराता है।

अन्तराष्ट्रीय शिक्षा ब्यूरो (यूनेस्को): यह 80 से अधिक देशों के लिए शिक्षा पर विश्व आँकड़े उपलब्ध कराता है। यद्यपि आँकड़े थोड़ा पुराना है फिर भी वह काफी उपयोगी है।

वैश्विक शिक्षा पर आँकड़े : विभिन्न देशों द्वारा तलाश किये जाने वाले आँकड़े। यह आँकड़े विश्लेषण के लिए चार्ट और रेखांकन (ग्राफ) उपलब्ध कराता है। साथ ही, यह प्रयोक्ता को संकेतक खोज के माध्यम से विभिन्न देशों की स्थितियों की तुलना करने की सुविधा प्रदान करता है।

शिक्षा समाचार स्रोत

लर्निंग चैनल : यह दुनिया भर से प्राप्त शिक्षा समाचार, विश्लेषण एवं केस स्टडीज को अद्यतन बनाने व प्रचारित करने का कार्य करता है। यह गैर सरकारी संस्थाओं के नवीन पहल के साथ-साथ सरकारी नीतियों को उचित स्थान प्रदान करता है। जीसीई द्वारा आयोजित - शिक्षा अधिकार एवं वास्तविकताएँ सहित शिक्षा संबंधी अन्य मुद्दे पर ऑनलाइन चर्चा के लिए इसमें आप शामिल हो सकते हैं।

वन वर्ल्ड साउथ एशिया : इस वेबसाइट पर मानव अधिकार, शिक्षा, पर्यावरण, जीवन की गुणवत्ता जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे पर शैक्षणिक संस्थाओं, गैर सरकारी संस्थाओं एवं अंतरराष्ट्रीय संगठनों से जुटाये गये विभिन्न प्रकार का संसाधन उपलब्ध है।

इंडिया टूगेदर : सामाजिक और राजनीतिक मुद्दे व घटनाओं पर सामग्री।



Post a Comment

1Comments
  1. मैं सच में कह सकते हैं कि मैं कभी नहीं इतना के बारे में उपयोगी जानकारी पढ़ा है सकते हैं Blogger: उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ - ?? ??????? ?????. मैं इस ब्लॉग के वेबमास्टर के लिए आभार व्यक्त करना चाहते हैं .

    ReplyDelete
Post a Comment