How to Concentrate? Get 10 tips : कक्षा में पढ़ाते समय बच्चों का ध्यान एकाग्र कैसे रहें? जानिए 10 टिप्स

0
How to Concentrate? Get 10 tips 
कक्षा में पढ़ाते समय बच्चों का ध्यान एकाग्र कैसे रहें? जानिए 10 टिप्स
 

कक्षा में बच्चे का एकाग्र रहना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे वे अधिक तेजी से सीख सकते हैं। जब बच्चे केंद्रित होते हैं, तो वे शिक्षक के निर्देशों को सुन सकते हैं, पाठ को समझ सकते हैं और प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं। एकाग्रता भी बच्चों को कक्षा में व्यस्त रहने और अनुचित व्यवहार से बचने में मदद करती है। आइए देखें कैसे नीचे दिए 10 टिप्स को अपनाकर हम सब बच्चों को और अधिक एकाग्र कर सकते हैं।


अपने पाठ को रोचक और दिलचस्प बनाएं
बच्चों को वही सीखने में अधिक आनंद आता है जो उन्हें दिलचस्प लगता है। आप अपने पाठ को रोचक बनाने के लिए कहानियां, खेल, और अन्य गतिविधियों का उपयोग कर सकते हैं।


अपने पाठ को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांटें
बच्चों का ध्यान लंबे समय तक केंद्रित नहीं रह सकता है। इसलिए, अपने पाठ को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांटें और हर टुकड़े के बाद एक ब्रेक लें।



बच्चों को सक्रिय रूप से शामिल करें
बच्चों को केवल सुनकर नहीं सीखा जा सकता है। उन्हें सक्रिय रूप से शामिल होने की आवश्यकता है।  आप बच्चों को सक्रिय रूप से शामिल करने के लिए प्रश्न पूछ सकते हैं, चर्चा कर सकते हैं, और व्यायाम कर सकते हैं।



बच्चों को शारीरिक रूप से सक्रिय रखें
 बच्चे ऊर्जावान होते हैं और उन्हें शारीरिक रूप से सक्रिय रहने की आवश्यकता होती है। आप बच्चों को शारीरिक रूप से सक्रिय रखने के लिए नियमित रूप से ब्रेक दे सकते हैं, जिसमें खेलना, गीता गाना, या नाचना शामिल हो सकता है।


बच्चों को अपनी गति से सीखने दें
हर बच्चा अलग होता है और हर बच्चे की अपनी सीखने की गति होती है। इसलिए, बच्चों को अपनी गति से सीखने दें और उन्हें दबाव न डालें।


बच्चों को सकारात्मक प्रतिक्रिया दें 
बच्चे सकारात्मक प्रतिक्रिया से प्रेरित होते हैं। इसलिए, जब भी बच्चे कुछ अच्छा करें तो उन्हें सकारात्मक प्रतिक्रिया दें।


बच्चों के साथ धैर्य रखें
बच्चों को सीखने में समय लगता है, इसलिए जब भी बच्चे कुछ गलत करें तो उनके साथ धैर्य रखें और उन्हें समझाएं।


बच्चों को प्रेरित करें
बच्चों को सीखने के लिए प्रेरित होना चाहिए। आप बच्चों को प्रेरित करने के लिए कहानियां, चार्ट, और चित्र का उपयोग कर सकते हैं। 


बच्चों को प्रोत्साहित करें
बच्चों को सीखने के लिए प्रोत्साहित होना चाहिए। आप बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार, प्रशंसा, और अन्य तरीके का उपयोग कर सकते हैं।


बच्चों को सहयोगी बनाएं
बच्चे सहयोग करके बेहतर सीखते हैं। आप बच्चों को सहयोगी बनाने के लिए समूह कार्य, चर्चा, और अन्य गतिविधियों का उपयोग कर सकते हैं। 


इन 10 टिप्स को अपनाकर आप कक्षा में पढ़ाते समय बच्चों का ध्यान एकाग्र कर सकते हैं और उन्हें सीखने में मदद कर सकते हैं।


लेखक : प्रवीण त्रिवेदी 

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)