बालिका शिक्षा की सभी योजनाएं सर्व शिक्षा अभियान में समाहित

1
बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन के लिए केन्द्र द्वारा संचालित सभी योजनाएं सर्व शिक्षा अभियान में समन्वित कर दी गई। इसके लिए राज्य परियोजना निदेशक ने नई गाइड लाइन भेजी है। इसमें जहां नए मीना मंचों के गठन का निर्देश दिया है, तो वहीं व्यवसायिक शिक्षा और जीव कौशल शिविर पर जोर दिया गया है।

सर्व शिक्षा अभियान की राज्य परियोजना निदेशक ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे पत्र में बताया कि केन्द्र द्वारा स्वीकृत तथा प्रदेश सरकार द्वारा सभी के लिए शिक्षा परियोजना परिषद के कार्यक्रम समिति से अनुमोदित गतिविधियों को जोड़ दिया गया है। इस क्रम में बालिका शिक्षा के लिए नए मीना मंचों का गठन करने का निर्देश दिया है। इस मंच में पढ़ने वाली बालिकाओं को ही शामिल किया जाता है, जो शैक्षणिक गतिविधियों में सक्रिय भूमिका निभाती है। पुराने मीना मंचों को आकस्मिक मद की धनराशि मुहैया करने के साथ ही मीना मंचों की सुगमकर्ता तथा कार्यकारिणी समिति के प्रशिक्षण और सेमीनार भी आयोजित करने के निर्देश दिए गए है। इसके अलावा इनोवेशन गर्ल्स एजुकेशन के तहत जीवन कौशल शिविर और एक्सपोजर विजिट की भी हिदायत दी गई है। आंगनबाड़ी केन्द्र की कार्यकत्रियों और सहायिकाओं को प्री स्कूल विषय पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। एनपीईजीईएल(NPEGEL) के तहत गतिविधियों के संचालन के सन्दर्भ में यह भी कहा गया है कि बालिका शिक्षा प्रेरक की चयन प्रक्रिया का निर्धारण किया जाए और व्यवसायिक शिक्षा पर जोर दिया जाए। इसके अलावा जीवन कौशल शिविर, उच्च प्राथमिक विद्यालय की बालिकाओं के लिए अतिरिक्त प्रोत्साहन और मॉडल क्लस्टर स्कूल में अनुदेशक की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया गया है। अध्यापक पुरस्कार कार्यक्रम संचालित करने की योजना बनी है और अन्य कार्यक्र भी आयोजित होंगे। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारियों की जवाबदेही तय की गई है। इस सम्बन्ध में नए स्कूलों में मीना मंच का गठन किया जा रहा है।

वास्तव में मीना मंच का गठन लोकतान्त्रिक प्रकिया में बालिकाओं को शामिल करने की एक कोशिश है , बशर्ते इसका प्रयोग उपयोग का अधिकाधिक समय संबंधित सुगम कर्ता के पास हो , साथ ही उसकी मानसिकता सम्बंधित शिक्षण सामग्री के रखे रखे सड जाए से बेहतर है कि पढ़ते - पढ़ते फट जाए ........ हो तो मीना मंच का गठन एक नई उड़ान साबित हो सकता है , बालिका शिक्षा की दिशा में

Post a Comment

1Comments
  1. बहुत अच्छा और जानकारी भरा पोस्ट है। धन्यवाद,

    दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं।

    ReplyDelete
Post a Comment