बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों के अंतरजनपदीय तबादले की मुराद पूरी होने की संभावना

0

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों के अंतरजनपदीय तबादले की मुराद पूरी हो सकती है। राज्य सरकार अंतरजनपदीय स्थानांतरण के लिए आवेदन करने वालों का एक साथ तबादला करने का विचार कर रही है। बेसिक शिक्षा परिषद से ऐसे शिक्षकों की सूची मांगी गई है। इसके आधार पर एक साथ तबादला सूची जारी करने की योजना है।

बेसिक शिक्षा परिषद शिक्षक तैनाती नियमावली के मुताबिक पुरुष शिक्षकों को ग्रामीण क्षेत्र के सुदूरवर्ती इलाकों के स्कूलों में पांच साल और महिला शिक्षिकाओं को दो साल रहना अनिवार्य है। इसके बाद ही इन शिक्षकों का नियमत: तबादला हो सकता है। बेसिक शिक्षा परिषद ऐसे शिक्षकों से अंतरजनपदीय स्थानांतरण के लिए आवेदन मांगता है। इस पर एडी बेसिक और बेसिक शिक्षा अधिकारी से अनुमोदन कराया जाता है। प्रदेश में इस बार करीब 4500 शिक्षकों ने अंतरजनपदीय स्थानांतरण मांगा था, लेकिन इसमें से करीब 500 शिक्षक भाग्यशाली रहे जिनका स्थानांतरण हो पाया। मौजूदा समय करीब 4 हजार शिक्षक अंतरजनपदीय स्थानांतरण के इंतजार में हैं। इसमें ऐसी महिलाओं की सर्वाधिक संख्या है जिनकी नौकरी में आने के बाद दूसरे जिले में शादी हुई है।

शासन स्तर पर हुई उच्चाधिकारियों की बैठक में यह सहमति बनी है कि जिलों में रिक्त सीटों के आधार पर अंतरजनपदीय शिक्षकों का स्थानांतरण कर दिया जाए। इसके लिए बेसिक शिक्षा परिषद से ऐसे आवेदनकर्ताओं की सूची मांगी गई है।

परिषद कार्यालय से सूची मिलने के बाद मुख्यमंत्री कार्यालय इस संबंध में प्रस्ताव भेजा जाएगा। वहां से मंजूरी मिलते ही अंतरजनपदीय स्थानांतरण की सूची विभागीय वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। सूत्रों का कहना है कि राज्य सरकार आगामी वर्ष विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यह कदम उठा रही है।
(साभार : अमर उजाला समाचार)

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)